बस यही है ख़ासियत की कुछ नहीं है ख़ास मुझमें
जग में हूँ अनजान लेकिन है बहुत विश्वास मुझमें
मैं ना सोना या की चाँदी
मैं ना माणिक ना ही मोती
हूँ मगर संतुष्ट की मैं
हूँ किसी आँगन की माटी
मुझसे बनती है वो मूरत देवता का वास जिसमें
बस यही है ख़ासियत की कुछ नहीं है ख़ास मुझमें
लोग मुझसे पूछते है
क्या मेरी पहचान जग में
मैं ये पूछूँ पाप है क्या
गर रहा अनजान जग में
मैं स्वयं का ही पुजारी ना किसी की आस मुझमें
बस यही है ख़ासियत की कुछ नहीं है ख़ास मुझमें
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bas yahi hai khaasiyat ki kuchh nahin hai khaas mujhmein
jag mein hoon anjaan lekin hai bahut vishwaas mujhmein
main na sona ya ki chaandi
main na maanik na hi moti
hoon magar santusht ki main
hoon kisi aangan ki maati
mujhse banti hai woh moorat devta ka vaas jismein
bas yahi hai khaasiyat ki kuchh nahin hai khaas mujhmein
log mujhse poochhte hai
kya meri pahchaan jag mein
main yeh poochhun paap hai kya
gar raha anjaan jag mein
Main swayam ka hi pujaari na kisi ki aas mujhmein
bas yahi hai khaasiyat ki kuchh nahin hai khaas mujhmein
log kaise poems likh lete hai
ReplyDeletemujhse to likhi nahi jaati...
waise panktia achhi hai...
sacha sukh to santushti me hi hai.. aur agar koi santusht ho to ushki sabse bari khasiyat to yahi hai...
"bas yahi hai khaasiyat ki kuchh nahin hai khaas mujhmein."
ReplyDeleteExcellent, piyush. Bahut acchhi aur saral si kavita.
Ek kami lagi. Aisi aasaan aur layatmak rachnaon mein koi kafiya hota hai, generally - some sentence which repeats itself at the end of every paragraph. Aksar woh first couplet ka last line hota hai. Kaisa rahe agar shuru ki do panktiyan upar-neeche ki jayein?
"Main swayam ka hi pujaari na kisi ki aas mujhmein" - well, thoda egotist ho raha hai aur baaki ki kavita ki bhavna se mel nahin kha raha. Thoda antarvirodh bhi hai ki khaas na hote hue bhi main khud ko poojata hoon. Waise yeh criticism nahin hai, kyunki is tarah ki panktiyan kisi gahre level pe aur bhi gehra arth deti hain. Bas yeh hai ki aasaan si lagne waali kavita ko aasaan banaye rakha jaye ya goodh arth dhoondhe jayein unmein!
to be true..in this poem, indifference is presented in much pronounced way..
ReplyDeletewaise bhi mitti ki apni koi pehchaan nahin naa usne koi koshish ki hai koi pehchaan paane ki......gar kumhaar nahin hota to woh roop kaise paati...ek tark yeh ho sakta hai ki khud saksham bhi to nahin hai woh..... lekin phir yeh kehna
लोग मुझसे पूछते है
क्या मेरी पहचान जग में
मैं ये पूछूँ पाप है क्या
गर रहा अनजान जग में
darshata hai ki aapko koi matlab nahin hai kaun kya sochta hai aapke liye...this is an egoistic approach .....
Bohot hi khubsoorat soch hai yeh kavita....ek sachchai hai apne aap mein hi....bahot khub.
ReplyDeleteBahot hi acchi rachna hai ye Piyush...ise padh ke laga ki ye baccho ki NCERT ki Rashtra Bharti type kitabon mein honi chahiye... :)
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